सूर्याकुमार यादव के कैच पर सवाल उठाने वालो को दिया साउथ अफ्रीका दिग्गज शॉन पोलक ने करारा जवाब, बताई सच्चाई..

T20 World Cup 2024 के फाइनल में सूर्याकुमार यादव द्वारा डेविड मिलर का बाउंड्री पर लिया गया कैच चर्चा में बना हुआ था, लेकिन अब साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान शॉन पोलक ने एक साक्षात्कार में कहा है की सब आरोप बेबुनियाद…पढ़े पूरी खबर

By Vijay Singh Chawandia

Published on:

232

क्रिकेट | T20 वर्ल्ड कप का फाइनल बीते शनिवार 29 जून को भारत और साउथ अफ्रीका के मध्य खेला गया था, जिसमे रोहित शर्मा की कप्तानी में रोमांचक मुकाबले में भारत ने साउथ अफ्रीका को 7 रन से हराकर विश्व चैंपियन का खिताब हासिल किया था। किंतु जब मुकाबला एक रोमांचक मोड़ पर था, और मैच का लास्ट ओवर फेकना बाकी था।

उस वक्त साउथ अफ्रीका को जीतने के लिए लास्ट ओवर में 16 रन बनाने थे, और स्ट्राइक पर थे साउथ अफ्रीका के दिग्गज खब्बू बल्लेबाज डेविड मिलर। दूसरी तरफ लास्ट ओवर डालने भारत के प्रमुख ऑल राउंडर हार्दिक पांड्या आए थे, मैच का रोमांच तब बढ़ गया जब पहली गेंद पर डेविड मिलर ने जोरदार शॉट मारा और सबकी सांसे रुक गई थी ।

डेविड मिलर ने शानदार शॉट मारा जो छक्के की तरफ जा रहा था, किंतु सीमा रेखा से ठीक पहले एकदम बाउंड्री पर सूर्याकुमार यादव ने एक अविश्वसनीय कैच पकड़ लिया, और मिलर को मैदान से बाहर जाना पड़ा । इसी कैच को लेकर खेल जगत में विवाद उठा हुआ है, अब इस विवाद और कैच पर सवाल उठाने पर साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान शॉन पोलक ने जवाब दिया है।

T20 World Cup में सूर्याकुमार यादव का लिया कैच
T20 World Cup में सूर्याकुमार यावद का लिया कैच

T20 वर्ल्ड कप फाइनल के सूर्याकुमार के कैच को लेकर शॉन पोलक ने बताई पूरी सच्चाई

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान शॉन पोलक ने T20 विश्व कप फाइनल में सूर्याकुमार यादव द्वारा लिए गए कैच की सच्चाई बताई है, दरअसल शॉन पोलक ने पाकिस्तान के एक न्यूज चैनल कराची टाइम्स को दिया था । उसमे उन्होंने साफ-साफ कहा है की सूर्यकुमार यादव ने जो कैच पकड़ा वह एकदम ठीक था, शॉन ने यह भी कहां की सूर्याकुमार ने बाउंड्री के कुशन को पीछे नही हटाया था।

दिग्गज शॉन पोलक ने आगे बताया की जब कैच लिया गया में वही था, और सही मायने में सूर्या का कैच अदभुत था, और भारत पर लगाए जा रहे आरोप बेबुनियाद है।

क्यों उठा था विवाद?

मैच के अंतिम क्षणों में जब सूर्याकुमार ने शानदार कैच पकड़कर भारत को जीत के द्वार पर ला खड़ा कर दिया था। जब से उन्होंने वह कैच पकड़ा था तबसे पूरे खेल जगत में उनके कैच की चर्चा बनी हुई थी । हर कोई उनके कैच की तारीफ कर रहा है, किंतु कुछ लोग यह भी आरोप लगा रहे थे की कैच लेते समय उनका पैर बाउंड्री लाइन से टच हो गया था।

कुछ तो बाउंड्री रोप को पीछे खिसकाने तक का आरोप लगा रहे थे, और कह रहे थे की आईसीसी के बाउंड्री नियमों के अनुसार वह छक्का होना चाहिए था, और अंपायरों ने जल्दबाजी में निर्णय दिया था। इसलिए भारत विश्व चैंपियन बन पाया है। किंतु अब दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान के इस वीडियो बयान से इस विवाद का खत्म होना तय है।

Leave a Comment