Gaon ki Beti Yojana 2024: सरकार का बड़ा फैसला लड़कियों को मिलेंगे 500 रूपये, नई योजना शुरू

सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों की प्रतिभावान बालिकाओं को प्रोत्साहन देने के लिए गांव की बेटी योजना 2024 को शुरू किया है, इस योजना में प्रतिमाह 500₹ रुपए की धनराशि बालिकाओं को दी जाएगी ।

संक्षेप में
Gaon ki Beti Yojana 2024 की पूरी जानकारी इस पोस्ट में दी गई है।
गांव की बेटी योजना का उद्देश्य और शर्तो की सटीक जानकारी आपके लिए उपलब्ध है।
गांव की बेटी योजना 2024 में पंजीकरण कैसे करे और उससे जुड़ी किसी भी समस्या के का समाधान नीचे बताया गया है।

Gaon ki Beti Yojana: सरकार के द्वारा समय समय पर बहुत सी योजना को लाया जाता है जिस से देश में आर्थिक और समाजिक मदद मिल सके है। अब आई ही एक योजना Gaw ki Beti Scheme है जिसमे बालिकाओं को ₹500 प्रति माह दिए जायेंगे।  गांव की बेटी योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र की प्रतिभावान बालिकाओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना है ।

यानी कि उनका आर्थिक सहायता प्रदान करना है इसके लिए प्रत्येक गांव की प्रथम श्रेणी से 12वीं कक्षा पास करने वाली बालिकाओं को ₹500 प्रति माह दिए जाएंगे जो 10 माह तक दी जाएगी।

गांव की बेटी योजना

गांव की बेटी योजना की शुरुआत 1 जून 2005 से की गई थी योजना का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र में पड़ रही बालिकाओं को उच्च शिक्षा के लिए प्रेरित करना है ताकि गरीब परिवारों की प्रतिभावान बालिकाओं को ₹500 प्रतिमाह कि आर्थिक सहायता मिल सके और वह आसानी से अपनी आगे की पढ़ाई कर सके।

गांव की बेटी योजना के उद्देश्य 

 बालिकाओं को शिक्षा को लेकर अधिक ध्यान नहीं दिया जाता है जिसकी वजह से वह ज्यादा पढ़ लिख नहीं पाती है ऐसी स्थिति में उनका भविष्य सुरक्षित करने के लिए और उन्हें प्रोत्साहित राशि प्रदान करके आगे बढ़ाने के लिए यह योजना चलाई जाती है जिसमें ₹500 प्रतिमाह दिए जाते हैं।

इस योजना का लाभ लेने के लिए बालिका को 12वीं कक्षा में काम से कम 60% या उससे अधिक अंक लाना जरूरी है एवं छात्र ग्रामीण क्षेत्र में निवास करती है तो वह इसके लिए आवेदन कर सकती है।

यह जरूरी सूचना पढ़े : मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना 

Gaon ki Beti Yojana Online Apply 

  • गांव की बेटी योजना का आवेदन करने के लिए आपको नीचे एमपी स्टेट स्कॉलरशिप पोर्टल डायरेक्ट लिंक दिया गया है इस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद में आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा जिसमें जो भी जानकारी मांगी गई है उसे सही-सही भर देना है।
  • संपूर्ण जानकारी भरने के पश्चात और अपनी आईडी वेरीफाई करने के पश्चात आपको यूजर आईडी और पासवर्ड मिल जाएगा जिसकी सहायता से आप लोगों कर सकते हैं।
  • लोगिन करने के पश्चात आपको गांव की बेटी योजना का अप्लाई ऑनलाइन का विकल्प मिलेगा जिसमें पूछी गई सभी जानकारी सही-सही बनी है अपने आवश्यक डॉक्यूमेंट अपलोड कर देने हैं और आवेदन का प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास रख लेना है।

गांव की बेटी योजना का नोटिफिकेशन डाउनलोड और आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें

Follow on WhatsApp

Leave a Comment